Content Writing Meaning in Hindi | Content Meaning in Hindi | How to Start Content Writing From Home?

Content Writing Meaning in Hindi: आज का ऐसा दौर आ चूका है की अब हर इंडस्ट्री में कंटेंट राइटर की डिमांड बढती ही जा रही है. जिस कारन मार्किट में हज़ारो कंटेंट राइटर आ चुके है. जोकि लोगो को राइटिंग सर्विसेज प्रदान करने का काम करते है और घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमाते है,

ऐसे में अगर आप भी कंटेंट राइटर बन कर पैसा कमाना चाहते हो, लेकिन आपको सही से ये ही नहीं पता है की आखिरकार कंटेंट राइटर और content writing means क्या है.

और अब आप जानना चाहते हो की कंटेंट राइटर कौन होता है और कंटेंट राइटिंग का मतलब क्या है तो ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. तो चलते है हम सीधे पोस्ट में और जानते है की content writing meaning in hindi क्या होता है और content writing jobs work from home कैसे ढूंढे.

Content Writing Meaning in Hindi
Content Writing Meaning in Hindi

Content Meaning in Hindi ?

कंटेंट राइटिंग जानने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है की आखिर कंटेंट का मतलब क्या होता है तो हम आपको सीधे शब्दों में बताएं कंटेंट का मतलब कोई विडियो, आर्टिकल या फिर कोई फोटो आदि होता है, इन्टरनेट पर आप जोभी देखते हो वो सभी कंटेंट ही कहलाता है.

Example: आप इन्टरनेट पर जानकारी के लिए सर्च करते हो की कंटेंट राइटर पैसे कैसे कमाए और आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाते है तो वो सभी कंटेंट ही है. ठीक इसी प्रकार आप youtube पर कोई विडियो देखते हो Funny, Sad, Romantic या फिर कोई Informativ Video. जिसमे से आप कुछ सिख रहे हो, वो सभी कंटेंट की ही केटेगरी में ही आता है. ठीक इसी प्रकार facebook,instagram पर आप आप जोभी देखते हो, वो सभी कंटेंट ही होता है.

Content Writing Meaning in Hindi?

जैसा की अभी हमने जाना की कंटेंट क्या होता है और उसी के हिसाब से अब आप समझ ही गये होंगे की कंटेंट राइटिंग क्या होता है लेकिन अगर आपको अभी तक नहीं पता की कंटेंट राइटिंग क्या है तो हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप इन्टरनेट पर जोभी कंटेंट देख रहे हो, वो सभी कंटेंट है और उसको बनाने वाला कंटेंट राइटर है.

जोकि अपने शब्दों के खेल से आप लोगो तक सही जानकारी पहुंचाता है और ऐसे में वो राइटर जब भी खुद के ब्लॉग या किसी और के लिए लिखता है तो उसको हम कंटेंट राइटिंग कहते है. यानि की उसके लिखने के काम को कंटेंट राइटिंग कहते है.

कंटेंट:- इन्टरनेट पर उपलब्द होने वाली सभी वस्तु, जिससे आप कुछ सीखते हो या फिर अपना टाइम पास करते हो वो सभी कंटेंट है.

कंटेंट राइटर:- वो व्यक्ति जो खुद की वेबसाइट या दुसरो की वेबसाइट पर राइटिंग/ लिखने का काम करता है, कंटेंट राइटर कहलाता है.

Content Writing:– कंटेंट राइटर जोभी कंटेंट लिखता है, वो सभी कंटेंट राइटिंग ही है. जोकि अपने शब्दों में माध्यम से आपकी समस्याओं को सोल्व कर रहा है. यदि हम बच्चो की भाषा में समझे तो कंटेंट राइटिंग लिखने की प्रक्रिया को ही कहते है.

हमे उम्मीद है की अब आपके मन में कंटेंट और कंटेंट राइटिंग व् राइटर को लेकर कोई भी confusion नहीं होगी.

PPW Full Form in Content Writing?

जब भी आप किसी के लिए कंटेंट राइटिंग काम करते हो तो आपको उसमे 2 तरीके से पैसे दिए जाते है. पहला सैलरी के अनुसार. जोकि जब कंपनी फुल टाइम कंटेंट राइटर hire करती है तो ऐसे में वो राइटर को सैलरी के हिसाब से रखती है.

और दुसरे वो जोकि घर बैठे individual किसी थर्ड पार्टी के लिए काम करती है तो उनको सैलरी के हिसाब से बहुत कम ही पैसे दिए जाते है. जिसके चलते लोग ppw के हिसाब से पैसे लेते है. जिसका मतलब pay par word होता है. जिसमे आपके कंटेंट के word count को देखा जाता है और उसी के हिसाब से आपको pay किया जाता है.

How to Start Content Writing From Home (कंटेंट राइटिंग जॉब कैसे ढूंढे)?

अगर आप भी content writing jobs करके पैसा कमाना चाहते हो और आपको नहीं पता है की content writing jobs work from home कैसे करे तो आप निचे बताये गये पॉइंट्स को फॉलो कर सकते हो. जिससे की आप घर बैठे जॉब आसानी से ढूढ़ सकोगे और कंटेट राइटिंग शुरू करके घर से ही पैसा कमाना शुरू कर पाओगे.

How to Start Content Writing From Home
How to Start Content Writing From Home

Read More: Affiliate Marketing Kaise Kare in Hindi

Read More: Olymp Trade Consumer Complaints Kaise Kare | Olymp Trade Consumer Complaints | Olymp Trade Website Login

कंटेंट राइटिंग जॉब पाने के लिए सबसे पहले कुछ खास चीज़े होनी बहुत जरुरी है-

  1. कंप्यूटर/मोबाइल
  2. इन्टरनेट
  3. रिसर्च करना आना चाहिये.

प्लेटफार्म का चयन

आपको content writing job के लिए उन लोगो के साथ contact करना होगा, जोकि डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में काम करते है. जिसके लिए आपके पास खुद का एक पोर्टफोलियो होना जरुरी ही. यदि नहीं है तो आप पहले कम से कम 5 से 10 कंटेंट अच्छी क्वालिटी के साथ लिख ले और उन सभी को एक ही जगह arrange कर ले. यदि आप चाहे तो इसके लिए एक खुद का ब्लॉग/वेबसाइट भी बना सकते हो.

ब्लॉग बनाने के आपका खर्चा 0 से 4 हज़ार तक आ सकता है, अगर आप कोई पैसा नहीं लगाना चाहते है शुरूआती के दौर में तो आप ब्लॉगर की तरफ शिफ्ट हो सकते है. जहाँ पर आप फ्री में खुद का ब्लॉग बना सकते हो. जोकि गूगल का ही प्रोडक्ट है.

यदि आप पैसे लगा सकते हो तो आप वर्डप्रेस की तरफ जा सकते हो. जिसके लिए आपको एक कस्टम डोमेन और होस्टिंग लेनी होगी. डोमेन आपको 500 से 800 के बिच में मिल जायेगा. यदि ऑफर होगा तो आपको 500 से भी कम में बेस्ट डोमेन मिल जायेगा और होस्टिंग आपको साल की कम से कम 3 से 4 हज़ार के बिच में पड़ेगी.

यदि आप साल की होस्टिंग लेते हो तो आपको अलग से डोमेन लेने की जरुरत नहीं होगी. आपको उसी में डोमेन फ्री में मिल जायेगा. जिसको Set-up करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हो और sample के लिए इस्तेमाल कर सकते हो. अगर आपको SEO Optimization की अच्छी खासी जानकारी है तो आप खुद के ब्लॉग को रैंक करवा कर वहां से कंटेंट राइटिंग सर्विस दे सकते हो या clint ला सकते हो.

सोशल मीडिया:

आपको अपने facebook और instagram के उपर कंटेंट राइटिंग सर्विस रिलेटेड पोस्ट डालना होगा. जिसको आपको अच्छे से ऑप्टिमाइजेशन करना होगा. जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचं सके. अगर आप facebook पर है तो आप वहां पर Digital Marketing, SEO या फिर Content Writing से related ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हो और वहां पर आप पोस्ट डाल सकते हो.

अगर आप facebook के उपर पोस्ट डालते हो तो 100% आपको कंटेंट राइटिंग जॉब मिल जाएगी. जिनके साथ आप बात करके अपना रेट निर्धारित कर सकते हो. samples के लिए आप खुद के बनाये हुए ब्लॉग को दिखा सकते हो. जहाँ पर आपने अपने कंटेंट को ऐड किया हुआ है.

इसके बाद आपको अपने Clints को उसके बताये गये समय के हिसाब से कंटेंट on time देना होगा. जिससे की आपके और clint के बिच में trust build हो सके. इस प्रकार आप खुद के लिए कंटेंट राइटिंग जॉब ढूंढ सकते हो.

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Content Writing Meaning in Hindi और how to start content writing from home के बारे में अच्छे से जानकारी मिल सकी होगी. यदि अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट्स में पूछ सकते है.

Leave a Comment