Content Writing Kya Hai | Importance of Content Writing | How to Become a Writer in India?

How to Become a Writer in India: हेल्लो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में Content Writing Kya Hai और एक कंटेंट राइटर कैसे बने इसके बारे में जानगे. ये तो आप सभी को पता ही है की आज के समय लोगो को हज़ारो वेबसाइट और ब्लॉग देखने को मिल जाते है और सोशल मीडिया पर भी बहुत से क्रिएटिव पोस्ट देखने को मिल जाती है. जोकि ये सब एक कंटेंट राइटर एंड कंटेंट क्रिएटर की मदद से संभव हो पाता है.

ऐसे में यदि आप भी कंटेंट राइटर बनना चाहते हो लेकिन आपको सही से नहीं पता है की कंटेंट राइटर आखिर किसे कहते है और क्या हम कंटेंट राइटर बन सकते है. जिस कारन आप आय दिन गूगल पर Types of Content Writers और How to Become a Content Writer in India आदि लिख कर सर्च करते रहते हो

तो ऐसे में ये पोस्ट खास आपके लिए ही है. जहाँ पर हम आपको How to Be a Writer in India से जुड़े सभी सवालों के बारे में आज हम इस पोस्ट के अंदर ही जानने वाले है. इसलिए आप हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरुर बने रहे.

How to Become a Content Writer in India
How to Become a Content Writer in India

Content Writing Kya Hai ?

कंटेंट राइटिंग में आप दुसरो के लिए लिखते हो, ऐसे में फरक नहीं पड़ता की आप किसके लिए क्या लिख रहे हो, शायद आय कोई न्यूज़ पोस्ट कर रहे हो या फिर कोई फैशन के उपर कोई जानकारी शेयर कर रहे हो या फिर आप अपने मोबाइल व् कंप्यूटर से जुडी जानकारी शेयर कर रहे हो. जिसमे आप उसको कैसे इस्तेमाल करते हो इसके बारे में बता रहे हो. ये सभी कंटेंट राइटिंग का ही हिस्सा है.

यदि हम इसको आसान शब्दों में कहे तो कंटेंट राइटिंग एक ऐसा तरीका है, जिसमे आप अपने शब्दों के माध्यम से लिख कर सही जानकारी आप और लोगो तक पहुंचाते हो. कंटेंट राइटिंग कहलाता है. जिसके लिए आप लोगो से पैसे चार्ज भी करते हो और उसके बदले आप उसको लिख कर देते हो, उस व्यक्ति को कंटेंट राइटर के नाम से जानते है.

Importance of Content Writing ?

इस बदलते युग में कंटेंट राइटर की डिमांड पहले से कही ज्यादा बढ़ चुकी है, क्युकी जैसे जैसे डिजिटल इंडस्ट्री ग्रो होती जा रही है धीरे धीरे मार्किट में कंटेंट राइटिंग भी की डिमांड बढती जा रही है.

क्युकी डिजिटल इंडस्ट्री में लोगो तक अपनी बात पहुचाने के लिए लिख कर वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा लेना पड़ता है और उन सभी जगह पर हमे निरंतर पोस्ट अपडेट करते रहना होता है, जिसके चलते ऐसे में लोगो के पास ज्यादा टाइम ना हो पाने के कारन और लोगो से अपने कंटेंट को अपडेट करवाना चाहते है,

क्युकी बिना कंटेंट के कोई भी इंडस्ट्री अपने प्रोडक्ट/सर्विस के बारे में लोगो को सही से नहीं बता सकती है इसलिए कंपनी को लोगो तक अपनी सर्विस पहुचाने के लिए कंटेंट राइटिंग की जरुरत होती ही होती है. जिसके बिना मार्किट में आप टिक ही नहीं सकते हो. इसलिए मार्किट में कंटेंट राइटिंग ब्नाहुत ही जरूरी है.

ये ठीक इसी प्रकार है, जिस प्रकार हमारी बॉडी को स्टेबल रखने के लिए बैकबोन का होना जरुरी है तो ठीक इसी प्रकार एक bussiness की बोन कंटेंट राइटिंग ही है. इसलिए यदि आप खुद से कोई सर्विस या प्रोडक्ट मार्किट में बेच रहे हो तो आपको उसके लिए आपको कंटेंट consisteltly अपडेट करते रहना है. जिससे की अप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आसानी से पहुच सको.

Introduction to Writer

राइटर वो व्यक्ति होता है, जोकि दुसरे के लिए उनके वेबसाइट/ब्लॉग के उपर राइटिंग करता है. जिसमे वो text के उपर में स्पेशल किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्रदान करता है. जरुरी नहीं की सभी राइटर प्रोडक्ट के बारे में ही जानकारी प्रदान करे, वो इस बात पर निर्भर करता है की कंपनी उसको किस चीज़ के उपर राइटिंग करने को बोल रही है.

फिर उसी के हिसाब से उसको उसी टॉपिक के उपर जानकारी कलेक्ट करके एक कंटेंट बनाना होता है, जिससे की audiance को अच्छे से सभी जानकारी एक ही जगह मिल सके और audiance उनके साथ intract कर सके. जोकि ये सभी काम राइटर का ही होता है. जिसको हम कंटेंट राइटर भी कहते है.

Example: Books, News Paper, Website आदि पर जोभी पोस्ट/ कंटेंट देखने को मिल रहा है ये सभी एक राइटर ही लिखता है, जिसको हम कंटेंट राइटर के नाम से जानते है.

What Is Social Media Content Writing ?

सोशल मीडिया कंटेंट राइटिंग में आपको सोशल मीडिया के लिए पोस्ट बनानी होती है, जिसके लिए आपको कंटेंट लिखना होता है और उसके बाद आपको उसी कंटेंट के based पर अपनी पोस्ट (Images/Videos) बना कर सोशल मीडिया के उपर अपलोड करना होता है. सोशल मीडिया कंटेंट राइटिंग कहलाता है. जिसके बदले सोशल मीडिया राइटर कंपनी से चार्ज करता है.

Read More: Cheapest Content Writing Services in India | Exclusive Content Writing Services Offer | Taryn Sagar

Read More: Olymp Trade Withdrawal Problem | How To Withdraw Money From Olymp Trade In India | Olymp Trade Withdrawal Limit Per Day?

How to Become a Writer in India ?

यदि आप एक बेस्ट कंटेंट राइटर बनना चाहते हो तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी है, जिसके बारे में हमने निचे पॉइंट्स में बताया है. आप उसको ध्यान से पढ़कर फॉलो कर सकते हो और एक राइटर बनने की और अपना पहला कदम रख सकते हो.

पहला पॉइंट: कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको सबसे पहले शब्दों के साथ अच्छे से मेल जोल करना आना चाहिये. जिसके लिए आपको शब्दों के साथ खेलना आना जरुरी है. इसलिए सबसे पहले आपको अपने शब्दों के हेर फेर करके उससे यूनिक कंटेंट बनाने की प्रैक्टिस करनी होगी.

दूसरा पॉइंट: एक कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको उस केटेगरी के बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी जरुरी है, जिस इंडस्ट्री में आप राइटर बनने जा रहे हो, यानि की मतलब आप Book Writer बनना चाहते हो तो आपको बुक्स कैसे लिखते हो और उसका description कैसा होना चाहिये और स्टोरी को कैसे मॉडिफाई करना होगा. जिससे की reader उसी बुक में खो जाये.

कंटेंट राइटर कैसे बने

ठीक इसी प्रकार यदि वेब राइटर बनना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने केटेगरी niche के बारे में अच्छे से जानकारी होनी जरुरी है, तभी आप अपनी audiance को अच्छे से समझ सकोगे. यदि अप अपनी audiance को सही से नहीं समझा पाओगे तो यूजर वेबसाइट से bounce back कर जायेगा. जोकि वेबसाइट रैंकिंग में बुरा प्रभाव डालेगा.

तीसरा पॉइंट: आपको वेब राइटर बनने से पहले SEO Optimization के बारे में जानकारी होनी जरुरी है, क्युकी अक्सर जोभी राइटर ब्लॉग पोस्ट लिखते है, उनको पहले से ही पता होना जरुरी है की कौन सा कंटेंट गूगल की policy के खिलाफ है और कौन सा नहीं.

राइटर को SEO की जानकारी होना इसलिए जरुरी है क्युकी कई बार क्लिंट खुद ही चाहते है की राइटर खुद ही उनके ब्लॉग को SEO Optimize करके दे. यदि आप अपने क्लिंट को SEO ऑप्टिमाइज़ करके नहीं देते हो तो ऐसे में वो आपके साथ डील कैंसिल भी कर सकता है. क्युकी डिजिटल युग के साथ ही साथ राइटर के काम भी बढ़ चुके है. इसलिए आपको डिजिटल इंडस्ट्री में खुद को अपडेट रखना होगा.

कंटेंट राइटर: How to Become a Writer in India

चौथा पॉइंट: आपको अपने कंटेंट को एकदम सिंपल तरीके से रखना होगा. जिससे की audiance अच्छे से समझ सके. यदि आपका कंटेंट ज्यादा complicated हुआ तो आपके वेबसाइट के उपर आई हुई audiance समझ नहीं पायेगी और एक बार अगर वो आपकी वेबसाइट से चली गयी तो वो पुनः आपकी वेबसाइट पर नहीं आएगी. इसलिए आपको अपने ब्लॉग कंटेंट को एकदम सिंपल तरीके से ही रखना होगा.

पाचवां पॉइंट: कंटेंट लिखते समय आपको अपनी गलतियों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. इसके साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा की आप जोभी sentance बना रहे हो क्या वो sentences सही से मैच हो रहा है या नहीं. यदि नहीं तो आपको उसको पुनः सही करना होगा.

Read More: Olymp Trade Consumer Complaints Kaise Kare | Olymp Trade Consumer Complaints | Olymp Trade Website Login

Read More: Facebook password kaise change kare | Facebook ka password kaise badle?

PPW Full Form in Content Writing?

Ppw in Content Writing: PPW का मतलब Pay Per Word होता है, जिसमे एक राइटर को पैसा पर word के हिसाब से प्रदान किया जाता है.

नए राइटर अक्सर कौन कौन से गलतियाँ करते है ?

नए राइटर कुछ खास गलतियाँ अक्सर करते रहते हो, जोकि उनको पता भी नही होता है, जिसके चलते उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जोकि हमने निचे पॉइंट्स में बताया है.

  • अक्सर नए राइटर किसी भी word को कही से भी शुरू कर देते है.
  • अपने कंटेंट को एकदम सिंपल ना बनाना बल्कि word count के चक्कर में कंटेंट को घुमा घुमा कर लिखना.
  • कंटेंट लिखने के पश्चात नए राइटर अक्सर अपने कंटेंट को Re-Check नहीं करते है.
  • कुछ नए राइटर मार्किट में आते ही कॉपी पेस्ट करके उस कंटेंट को कम्पलीट कर देते है, आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है.
  • बहुत से राइटर जिस भी टॉपिक के उपर कंटेंट लिखते है, उसके बारे में कोई खास जानकारी ना हो पाने के कारन वो कंटेंट को बिना जानकारी के उलट पुलट लिख देते है, इसलिए यदि आपको किसी स्पेसिफिक टॉपिक के उपर खास जानकारी नहीं है तो पहले आप उसको रिसर्च करके उसके बारे में अच्छे से जान ले, उसके बाद ही लिखे.

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Content Writing Kya Hai और How to Become a Content Writer in India अच्छे से समझ आया होगा. यदि अभी भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स में जरुर बता सकते हो. हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

1 thought on “Content Writing Kya Hai | Importance of Content Writing | How to Become a Writer in India?”

Leave a Comment